સમાધાનોના ગુંદરથી કદી સંધાય ના સંબંધ,
કદી છૂટાં, કદી સંલગ્ન? ના, હાંફી ગયો છું હું.
- વિવેક મનહર ટેલર

हम देखेंगे – ફૈઝ અહમદ ફૈઝ

हम देखेंगे
लाज़िम है कि हम भी देखेंगे
हम देखेंगे….हम देखेंगे….

[ હમ દેખેંગે….અનિવાર્ય છે-મીનમેખ છે કે અમે પણ જોઈશું જ ]

वो दिन कि जिसका वादा है
जो लोह-ए-अज़ल में लिखा है
जब ज़ुल्म-ओ-सितम के कोह-ए-गरां
रुई की तरह उड़ जाएँगे
हम महकूमों के पाँव तले
ये धरती धड़-धड़ धड़केगी
और अहल-ए-हकम के सर ऊपर
जब बिजली कड़-कड़ कड़केगी

[ એ સૂર્યોદય કે જેનું વચન મળ્યું છે,
જે વિધિનું અફર વિધાન છે,
જયારે જુલ્મોસિતમના તોતિંગ પહાડો,
રૂ ની પેઠે ઊડી જશે,
અમ ગુલામ રૈયતના પગતળે
આ ધરતી ધડ ધડ ધડકી ઉઠશે..
અને અત્યાચારી શાસકોના માથે
જયારે વીજળી કડકડ ત્રાટકશે ]

जब अर्ज-ए-ख़ुदा के काबे से
सब बुत उठवाए जाएँगे
हम अहल-ए-सफ़ा, मरदूद-ए-हरम
मसनद पे बिठाए जाएँगे
सब ताज उछाले जाएँगे
सब तख़्त गिराए जाएँगे

[ આ પૃથ્વીના ખુદાના સ્થાનમાંથી
તમામ મૂર્તિઓ ઉઠાવડાવી લેવાશે,
અમને પાક[સ્વચ્છ] બંદાઓને, જેને પવિત્રધામમાં આશરો નથી મળી રહ્યો-
ગાદીનશીન કરવામાં આવશે..
તમામ તાજ ઊછાળી મૂકાશે….
તમામ સિંહાસનો ધ્વસ્ત કરી નખાશે…]

बस नाम रहेगा अल्लाह का
जो ग़ायब भी है हाज़िर भी
जो मंज़र भी है नाज़िर भी
उट्ठेगा अन-अल-हक़ का नारा
जो मैं भी हूँ और तुम भी हो
और राज़ करेगी खुल्क-ए-ख़ुदा
जो मैं भी हूँ और तुम भी हो

[ બસ માત્ર એક અને અનન્ય અલ્લાહનું નામ રહેશે
જે ગાયબ પણ છે અને હાજર પણ
જે દ્રષ્ટ-જોવાઈ રહેલી વસ્તુ-પણ છે અને દ્રષ્ટા સ્વયં પણ છે
‘અનલહક’-‘હું જ સત્ય છું’- નો નારો ઉઠશે
હું પણ તે જ છું અને તમે પણ તે જ છો -અર્થાત,આપણે સૌ પરમસત્ય જ છીએ….
અને ખુદાનું સર્જન એવા આપણે સૌ રાજ કરીશું
હું પણ તે જ છું અને તમે પણ તે જ છો….

हम देखेंगे….
लाज़िम है कि हम भी देखेंगे
हम देखेंगे…

– ફૈઝ અહમદ ફૈઝ

નઝ્મનો ઇતિહાસ તો જાણીતો જ છે – પાકિસ્તાનના તાનાશાહ ઝિયા-ઉલ-હકના અત્યાચારી શાસનની સામે બંડ પોકારતી આ નઝ્મ ફૈઝસાહેબે કહી અને 1986માં, કે જયારે પાકિસ્તાનમાં સાડી પહેરવી પ્રતિબંધિત હતી, તેમજ ફૈઝસાહેબની તમામ કવિતા પણ પ્રતિબંધિત હતી, ત્યારે ઈકબાલ બાનોસાહિબાએ કાળી સાડી પહેરી હૉલમાં 700-1000 ચાહકોની સામે ખુલ્લેઆમ લાહોરના એક જલસામાં ગાઈ….પછી જે બન્યું તે ઇતિહાસ છે….એ ઘટનાનું રેકોર્ડિંગ હયાત છે…

ત્યારબાદ આ નઝ્મ વિશ્વવ્યાપી ક્રૂર શાસકોના વિરોધની વાચા બની ગઈ….ઘણા અર્થ પણ થયા…અનર્થ પણ થયા….મારુ અંગત મંતવ્ય એ છે કે આ નઝ્મ ઇસ્લામની મૂળભૂત માન્યતાની ઉદ્દઘોષક છે – કોઈ બિનમુસ્લિમને તે ગમે પણ ખરી, ન પણ ગમે – એ દરેકનો સ્વતંત્ર મુદ્દો છે. એક વાત નક્કી – આ નઝ્મ લખવા પાછળ ફૈઝસાહેબનો હેતુ કોઈ અન્ય ધર્મનો વિરોધ કરવાનો હોય તેવું તો કોઈ એંગલથી નથી લાગતું…..મને તો આ નઝ્મ ખરેખર જ હમેંશા દબાયેલી-કચડાયેલી પ્રજાના આર્તનાદ સમી જ લાગી છે….

2 Comments »

  1. pragnajuvyas said,

    May 3, 2022 @ 8:15 PM

    ફૈઝ અહમદ ફૈઝની નઝમ हम देखेंगे નો ડૉ તીર્થેશ દ્વારા લય કે સૂક્ષ્મતા જાળવી પોતાની શૈલીમા સુંદર અનુવાદ અને ઇતિહાસની માહિતી
    जावेद अख्तर ने कहा- फैज ने अपना आधा जीवन पाकिस्तान के बाहर बिताया और उन्हें पाकिस्तान विरोधी कहा गया। उनकी लिखी नज्म की जांच कराने का निर्णय बेतुका है। इस मुद्दे पर बात करना भी कठिन है, क्योंकि इसका किसी धर्म से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने यह नज्म सांप्रदायिक और कट्टरपंथी सरकार के खिलाफ लिखी थी।
    फै़ज़ अहमद फ़ैज़ अदब की दुनिया में शायरी के ज़रिए क्रांति का प्रतीक हैं। फै़ज़ की क़लम जब भी चली, मजलूमों के लिए चली। गुरबत में रहने वालों के लिए चली। तानाशाही के ख़िलाफ़ चली। लोकतंत्र के लिए चली। उनकी क़लम सदा ही कविता की दुनिया में इंक़लाब के रंग भरती चली।
    सरकारों और व्यवस्था के ख़िलाफ़ लिखना कवियों का पुण्य मक़सद होता था। इसमें नफ़रत और धर्म मत ढूँढिए। जो लोग साहित्य को नहीं जानते, कविता के धर्म से अनजान हैं, साहित्य के बिम्ब प्रतीकों को नहीं समझते वही इस तरह की मूर्खता और कटुता की बात करते हैं।
    तय है कि हम भी देखेंगे, वो क़यामत का दिन कि जिसका वादा है । जब ज़ुल्म और सितम के कोह-ए-गिराँ रूई की तरह उड़ जाएंगे, हम महकूमों के पैरों तले जब धरती धड़-धड़ धड़केगी, जब अहल-ए-हकम के सर पर जब अर्ज़-ए-ख़ुदा ईश्वर की मिल्कियत पर बसाए गए काबों उठवा दिए जाएँगे। हम अहले-सफ़ा, दमकने वाले लोग, पवित्र लोग मरदूदे-हरमसे निष्कासित लोग यानी निचली जाति के लोग, कामगार-मेहनतकश, स्थानीय लोग, आमजनों को गद्दी पर बिठाया जाएगा।
    उस दिन इन तानाशाहों के ताज उछाल फेंके जाएँगे। सब तख़्त तोड़ गिराए जाएँगे।
    ऐ तानाशाहो! सुन लो इस अर्ज़े-ख़ुदा पर बस ईश्वर का नाम रहेगा। जो ग़ाएब भी है और हाज़िर भी। जो मंज़र भी है और नाज़िर भी। उसी की सभा में अनल-हक़ नारा गूँजेगा। वह अनल-हक़ जो कि मैं भी हूँ और तुम भी हो उस ख़ुदा की धरती पर, उसके काबे पर यही ख़ल्क़-ए-ख़ुदा राज करेगी। जो मैं भी हूँ और तुम भी हो। अनलहक बारे में विस्तार से जानकारी इस प्रकार है–
    अनलहक की एक इत्तला है जिसके द्वारा वे आत्मा को परमात्मा की स्थिति में लय कर देते है।
    सूफियों के यहाँ खुदा तक पहुँचने के चार दर्जे है। जो व्यक्ति सूफियों के विचार को मानता है उसे पहले दर्जे क्रमश: चलना पड़ता है – शरीयत, तरीकत मारफत और हकीकत। पहले सोपान में नमाज, रोजा और दूसरे कामों पर अमल करना होता है।दूसरे सोपान में उसे एक पीर की जरूरत पड़ती है-पीर से प्यार करने की और पीर का कहा मानने की। फिर तरीकत की राह में उसका मस्तिष्क आलोकित हो जाता है और उसका ज्ञान बढ़ जाता है; मनुष्य ज्ञानी हो जाता है ।
    अंतिम सोपान पर वह सत्य की प्राप्ति कर लेता है और खुद को खुदा में फना कर देता हैं। फिर ‘दुई’ का का भाव मिट जाता है, मैं’ और ‘तुम’ में अंतर नहीं रह जाता। जो अपने को नहीं सँभाल पाते वें ‘अनलहक’ अर्थात्‌ ‘मैं खुदा हूँ’ पुकार उठते हैं।
    धन्यवाद!

  2. Himanshu Jasvantray Trivedi said,

    May 4, 2022 @ 2:27 AM

    One of my all time favourites. How brave! How clear and still subtle!! The poetry which can revive a dead person into action. That is Faiz Ahmed Faiz sahab at his best (there are so many very good poems by this poet. The rendition by Iqbal Bano is saved and is easily available and I listen to that very often. Salaam to that Jajba and a very clear voice of ‘people’ like a war cry. Thank you Dr Tailor, for being there and introducing us to some of the best of the best in the world of words/poetry. OBLIGED. ~ Himanshu Jasvantray Trivedi, Solicitor, Auckland

RSS feed for comments on this post · TrackBack URI

Leave a Comment